सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महात्मा गांधी

                      आधुनिक युवा और बापू


मैं जानता हूँ कि आप मे से बहुत से लोगो को मेरा यह आर्टिकल बिल्कुल पसंद नही आयेगा, पर यकीन मानिये मुझे इसकी जरा भी चिंता नही है. खैर कोई बात नही ,अच्छा लगे तो आगे पढ़ना नही तो इग्नोर कर देना ।

हमारे देश की विडंबना है कि हमारी आज की युवा पीढ़ी महात्मा जी ( गांधी जी ) को खूब गालिया देती है , उनके बारे में ख़ूब उल्टा सीधा बोलती है, लिखती है , यह कितना बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण है कि वो लोग जो खुद को गोडसे ( एक हत्यारे ) का भक्त बताते है, उसका मंदिर बनाते है , उसकी पूजा करते है। 


सिर्फ इतना ही नही सोशल मीडिया में पर अलग अलग वितर्क देकर उन महान आत्मा का गौर अपमान भी करते है, मै 100% यकीन के साथ यह कह सकता हूं ऐसे लोगो ने अपनी ज़िंदगी में कभी भी किसी प्रमाणिक पुस्तक से कभी बापू के बारे में नही पढ़ा होगा, यह लोग सिर्फ सोशल मीडिया में फैलाये हुए गंदी भ्रामक पोस्टो के शिकार हुऐ लोग है। गांधी जी ने अपने जीवन काल मे क्या किया यह तो छोड़ो इनको को तो शायद इतना भी नहीं पता होगा कि आखिर हम 2 अक्टूबर क्यों मनाते है! 

अगर बापू इतने ही खराब होते तो क्यों 100 से अधिक देशो में ( जिसमे पाकिस्तान भी शामिल है) उनकी मुर्तिया लगी हुई है ? 

क्यों अल्बर्ट आइंस्टीन ने गांधी को महान बताया ?

क्यों आज भी दुनियां के लाखो छात्र Ghandhisum (गांधीवाद) के ऊपर P.hd कर रहे है ? 

क्यो हिंदुस्तान का हर प्रधानमंत्री बापू की तस्वीर अपने ऑफिस में रखता है ?

क्यो साउथ अफ्रीका में आज भी गांधी जी को भगवान की तरह पूजा जाता है ? 

है आप के पास इन किसी सवालो के जबाब ,? होंगे भी कैसे तुम सत्ये और अहिंसा के विरोधी जो ठहरे ! हमेशा याद रखना किसी भी महान इन्शान के बारे में कुछ भी उल्टा सीधा बोलने से पहले उनके बारे में अच्छे से पढ़ जरूर लेना। क्योकि अधूरा ज्ञान बहुत खतरनाक होता है! मैं जानता हूँ मेरी इस पोस्ट के बाद कुछ मानसिक दिवालियापन से ग्रसित लोग मुझे कांग्रेसी घोषित कर देंगे, कुछ कायर घोषित कर देंगे, पर मुझे इसे से कोई फर्क नही पड़ता, की तुम जैसे अज्ञानी मुझे कोई सर्टिफिकेट दे! लिखने को पूरी किताब लिख सकता हूँ लेकिन बस इतना ही लिखूंगा क्योकि समझदार को इशारा ही काफी होता है!

       कुछ मार्मिक तथ्य बापू के बारे में न्यूज़पेपर की कटिंग। 









अंत मे हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी, और हमारे प्रधानमंत्री रत्न शास्त्री जी को सादर श्रधांजलि🙏

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोलाराम जी महाराज देवरी धाम रतकुड़िया

                संत भोलाराम जी देवरी धाम दोस्तों आज हम आपको बातयंगे एक ऐसे स्थान के बारे जो  हज़ारों लोगो की आस्था का केंद्र है, राजस्थान के जोधपुर जिले के रतकुड़िया गांव में स्थित है भोलाराम जी महाराज की देवरी। समाधि स्थली का नाम ही देवरी धाम है। यह स्थली जोधपुर जिला अन्तर्गत भोपालगढ़ तहसील के रतकुडि़या गांव के पहाड़ पर स्थित है। इस पहाड़ का यह सबसे ऊँचा भाग है, इसका पूर्व नाम ‘‘देवरी मचाल’’ था जिसका शाब्दिक अर्थ है, देवताओं की भूमि, बूढ़े-बुजुर्गों के अनुसार यह भूमि पूर्व में भी किसी महान् संत की तपस्या स्थली थी। जिसको संत श्री भोलाराम जी महाराज ने भजन करके इस भूमि को पुनः जागृत कर जिज्ञासुओं के लिए आत्मचिंतन केन्द्र व आस्थाशीलों के लिए पवित्र स्थल बना दिया। इस पवित्र धाम का वर्तमान इतिहास मात्र 78 वर्ष का ही है, इस अल्प अवधि में यह स्थल धार्मिक पर्यटक स्थल का रूप ले चुका है। दूर-दराज से रोज सैकड़ों भक्तजन अपने-अपने दुखः निवारण हेतु आते हैं तथा हँसते हुए जाते देखे जा सकते हैं। यहाँ स्थित है भोलाराम जी महाराज की जिवित समाधि स्थल।  जहाँ आज बना है भव्य मंदिर यहाँ हर साल बरस

Mysteries footprint on stone

       Philosophical world travel diary                        Presentation दोस्तो आज हम आपको फिलोशोपिकाल वर्ल्ड ट्रेवल डायरी प्रोजेक्ट्स तहत ले चलते है एक ऐसे मिस्ट्रीज से भरे सफर पर जिसे जान कर आप दांतो तले आप अंगुली दबा लेंगें!  आज हम बात करँगे कर्नाटक में स्थित लेपाक्षी देवी टेम्पल के अजूबे के बारे में  तो चलिये शूरु करते है..... 1.राम पदम  विभद्र मंदिर परिसर में स्थित है एक बड़े से पैर का निशान जिन्हें राम पदम के नाम से जाना जाता है! इस विशालकाय पैर के निशान को देखकर ऐसा लगता है जिसे किसी ने पैर को जोरदार तरीके से जमीन में मारा हो,  और पैर चट्टान में धस गया हो!  कइयों लोगो का मानना है की यह राम पदम नही बल्कि माता सीता के पैरों के निशान  है।   2.विशालकाय प्लेट्स कहा जाता है की यहाँ पत्थर पर उकेरी प्लेटनुमा आकृति  शिव काल में प्रयोग में ली गई प्लेट या किसी बर्तन के निशान है लेकिन बहुत से लोग इन्हें प्लेट नही मानते बल्कि  विशाल कलर प्लेटे मानते है जो की शायद यहाँ चित्रकारी करने में काम ली गई थी! जो भी हो यह वाकई किसी रहस्य से कम नही है आप जब भी यह गुमने

गणेश मंदिर रातानाडा, जोधपुर

जोधपुर के रातानाडा में स्थित सिद्ध गणेश मंदिर...जोधपुर वासियो के गहरे आस्था का केंद्र है! यह मंदिर एक ऊंची पहाडी पर स्थित है,  इस मन्दिर में दर्शनार्थ जाने के लिए दो रास्ते हैं। इनमें एक रास्ता छोटा है और इस पर सीढ़ियां चढ़कर पहुंचा जा सकता है। दूसरा रास्ता लंबा है, लेकिन यहां आप वाहन की मदद से दर्शन के लिए जा सकते हैं। यह मंदिर भूतल से लगभग 108 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जहाँ से पूरे जोधपुर का सुंदर विहंगम दृश्य दिखाई देता है! वीडियो यहाँ देखे दोस्तो अगर आपको हमारा यह एपिसोड पसन्द आया है तो अपना support दिखाने के लिये वीडियो को लाइक और   चैनल को subscribe करना ना भूले.