सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

What is Brain washing? ब्रेन वाशिंग क्या है!

               What is Brain washing?

                    ब्रेन वाशिंग से कैसे बचें?


नमस्कार दोस्तो आज मै आपको बहुत ही important topic
Brian washing के बारे में बहुत शानदार जानकारी दे रहा हूं
थोड़ा ध्यान से पढे!


दोस्तों क्या आप जानते है...? हर दिन आपकी brain washing होती है ! जी हां आप ने बिल्कुल सही सुना..!
आज हम बात करँगे की कैसे हर वक्त आप  अपनी ब्रेन वाशिंग करवा रहे है!
इसे से पहले की हम और  आगे बड़े  इस topic को लेकर... आपको यह जानना  बहुत जरूरी है कि ब्रेन washing होती क्या है?
दोस्तो ब्रेन washing का सिंपल शब्दो मे बोलू तो इसका मतलब है...आपके दिमाग को पढ़ना..! और उसमें अपनी इच्छा अनुसार बदलाव करना। जो आप खुशी खुशी accept कर ले! It's call Brain washing!
अब आप कहेंगे कि फिर तो मेरी ब्रेन वाशिंग हुई ही नही कभी ! जी नही आपकी ब्रेन वाशिंग हुई है वो भी एक बार नही ,दो बार नही .... बल्कि हज़ारो बार!
दोस्तो क्या आप ने कभी सोचा है ?? TV पर आने वाला एक  ads .. एक दिन में एक बार नही ,दो बार नही बल्कि 100 , 200 बार TV पे क्यों देखिया जाता है ???? आख़िर इसके पीछे क्या लॉजिक है ?
दोस्तो हमारी human psychology है कि, किसी चीज को अगर हम बार बार देखे तो वो चीज हमारे दिमाग मे एक खास जगह बना लेती है! और हम उसको आसानी से नही भूल पाते है!
For exmple.. अगर आपको washing powder ख़रीदना है .... तो वाशिंग पाउडर का नाम लेते ही आपके दिमाग मे कौनसा वाशिंग पाउडर का ब्रांड आया ???
निरमा या घड़ी ? राइट ????
आख़िर क्यो निरमा और घड़ी वाशिंग पाउडर के ब्रांड ही क्यो आपके दिमाग मे आये ??? क्या इनके अलावा कोई और brand market में नही हैं क्या ?? हैं बहुत से ब्रांड है ..पर निरमा और घड़ी ही आपके दिमाग मे आया क्यो की आप बार बार निरमा और घड़ी के ads ही सबसे ज्यादा बार देखते हैं TV पर या internet पर! और वो चीज आपके दिमाग में आपके ना चाहते हुए भी घर कर गई है!  इसे कहते हैं brain washing!

दोस्तों brain washing बहुत ही ज्यादा घातक चीज है ..क्योंकि brain washing आपके brain को वाश कर देती है..जिस से आपकी सोचने विचारने की क्षमता कम हो जाती है! और जब आपके सोचने विचारने की क्षमता कम हो जाती है तो ,आप उचित और सही निर्णय नही ले पाते । और ऐसी स्थिति में आप वही सोंचते है जैसा आपके दिमाग मे बहार से बिठाया गया है!

आप brain washing से कैसे बच सकते है, इसके लिये मै आपको कुछ खास तरीके बताने जा रहा हूं..जिसको follow कर के आप brain washing से बच सकते है!

1. Markting products पर आंख बंद कर के भरोसा ना करे! अपने दिमाग का इस्तेमाल भी करे

2.अगर आपको कोई व्यक्ति किसी product या किसी चीज के  advantage ही बता रहा है तो आप सिर्फ उसके advantage ही नही , उसके disadvantage के बारे में भी सोचे!

3. किसी और कि बाते सुनते समय उसके साथ साथ अपने दिमाग से भी उसके बारे में सोचें..!

4.वो करे जो आपके अनुसार सही हो..भेड़ चाल कभी ना चले!


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोलाराम जी महाराज देवरी धाम रतकुड़िया

                संत भोलाराम जी देवरी धाम दोस्तों आज हम आपको बातयंगे एक ऐसे स्थान के बारे जो  हज़ारों लोगो की आस्था का केंद्र है, राजस्थान के जोधपुर जिले के रतकुड़िया गांव में स्थित है भोलाराम जी महाराज की देवरी। समाधि स्थली का नाम ही देवरी धाम है। यह स्थली जोधपुर जिला अन्तर्गत भोपालगढ़ तहसील के रतकुडि़या गांव के पहाड़ पर स्थित है। इस पहाड़ का यह सबसे ऊँचा भाग है, इसका पूर्व नाम ‘‘देवरी मचाल’’ था जिसका शाब्दिक अर्थ है, देवताओं की भूमि, बूढ़े-बुजुर्गों के अनुसार यह भूमि पूर्व में भी किसी महान् संत की तपस्या स्थली थी। जिसको संत श्री भोलाराम जी महाराज ने भजन करके इस भूमि को पुनः जागृत कर जिज्ञासुओं के लिए आत्मचिंतन केन्द्र व आस्थाशीलों के लिए पवित्र स्थल बना दिया। इस पवित्र धाम का वर्तमान इतिहास मात्र 78 वर्ष का ही है, इस अल्प अवधि में यह स्थल धार्मिक पर्यटक स्थल का रूप ले चुका है। दूर-दराज से रोज सैकड़ों भक्तजन अपने-अपने दुखः निवारण हेतु आते हैं तथा हँसते हुए जाते देखे जा सकते हैं। यहाँ स्थित है भोलाराम जी महाराज की जिवित समाधि स्थल।  जहाँ आज बना है भव्य मंदिर यहाँ हर साल बरस

Mysteries footprint on stone

       Philosophical world travel diary                        Presentation दोस्तो आज हम आपको फिलोशोपिकाल वर्ल्ड ट्रेवल डायरी प्रोजेक्ट्स तहत ले चलते है एक ऐसे मिस्ट्रीज से भरे सफर पर जिसे जान कर आप दांतो तले आप अंगुली दबा लेंगें!  आज हम बात करँगे कर्नाटक में स्थित लेपाक्षी देवी टेम्पल के अजूबे के बारे में  तो चलिये शूरु करते है..... 1.राम पदम  विभद्र मंदिर परिसर में स्थित है एक बड़े से पैर का निशान जिन्हें राम पदम के नाम से जाना जाता है! इस विशालकाय पैर के निशान को देखकर ऐसा लगता है जिसे किसी ने पैर को जोरदार तरीके से जमीन में मारा हो,  और पैर चट्टान में धस गया हो!  कइयों लोगो का मानना है की यह राम पदम नही बल्कि माता सीता के पैरों के निशान  है।   2.विशालकाय प्लेट्स कहा जाता है की यहाँ पत्थर पर उकेरी प्लेटनुमा आकृति  शिव काल में प्रयोग में ली गई प्लेट या किसी बर्तन के निशान है लेकिन बहुत से लोग इन्हें प्लेट नही मानते बल्कि  विशाल कलर प्लेटे मानते है जो की शायद यहाँ चित्रकारी करने में काम ली गई थी! जो भी हो यह वाकई किसी रहस्य से कम नही है आप जब भी यह गुमने

गणेश मंदिर रातानाडा, जोधपुर

जोधपुर के रातानाडा में स्थित सिद्ध गणेश मंदिर...जोधपुर वासियो के गहरे आस्था का केंद्र है! यह मंदिर एक ऊंची पहाडी पर स्थित है,  इस मन्दिर में दर्शनार्थ जाने के लिए दो रास्ते हैं। इनमें एक रास्ता छोटा है और इस पर सीढ़ियां चढ़कर पहुंचा जा सकता है। दूसरा रास्ता लंबा है, लेकिन यहां आप वाहन की मदद से दर्शन के लिए जा सकते हैं। यह मंदिर भूतल से लगभग 108 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जहाँ से पूरे जोधपुर का सुंदर विहंगम दृश्य दिखाई देता है! वीडियो यहाँ देखे दोस्तो अगर आपको हमारा यह एपिसोड पसन्द आया है तो अपना support दिखाने के लिये वीडियो को लाइक और   चैनल को subscribe करना ना भूले.